Chiranjeevi Yojana New Update: गहलोत सरकार का बड़ा ऐलान, अब इन लोगों को भी मिलेगा चिरंजीवी योजना का लाभ, जानिए डिटेल

Chiranjeevi Yojana New Update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Employees Registered in ESI Will Get Benefit of Chiranjeevi Yojana: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान में एक और बड़ा ऐलान किया गया।

राजस्थान में अब ESI के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों और उनके आश्रितों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। यह ESI में पंजीकृत कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। अभी हाल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी मंजूरी प्रदान कर दी है।

राजस्थान के मुख़्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया की राजस्थान की कर्मचारी राज्य बीमा योजना यानी की ESI में पंजीकृत जितने भी कर्मचारी है उन्हें राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।

चिरंजीवी योजना से इतने लोगो को मिल रहा है

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ राज्य के 1.44 करोड़ परिवारों को मिल रहा है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा चिरंजीवी योजना से जुड़े परिवारों को 25 लाख तक का निःशुल्क इलाज दिया जाता है।

योजना का बढ़ा दायरा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में वृद्धि की है इस योजना के अंतर्गत अब ESI में पंजीकृत कर्मचारियों और उनके आश्रित परिजनों को भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। अब ESI में पंजीकृत कर्मचारी इस योजना के तहत 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज निःशुल्क ले सकेंगे।

कुल इतने कर्मचारियो को मिलेगा

बता दे की इस योजना के तहत अब ईएसआई में रजिस्टर्ड 13.36 लाख कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिलेगा साथ ही साथ इस कर्मचारियों के 38.39 आश्रित परिजनों को भी लाभ दिया जाएगा।

कुल मिला कर इस योजना के तहत राज्य के 51.85 कर्मचारियों और परिजनों को इस योजना के तहत 25 लाख तक का निःशुल्क इलाज दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की ख़ास बाते

  • राजस्थान के चिरंजीवी परिवार को 25 लाख का कैशलेस बीमा कवरेज की सुविधा।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के लाभार्थियों को पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं है। बीमा प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • लघु व सीमांत कृषक और संविदा कर्मी और अन्य लाभार्थी खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते है या ई-मित्र से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। बीमा प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • इसके आलावा अन्य परिवारों को 850 रुपए प्रति वर्ष प्रीमियम भुगतान करना होगा।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास जन आधार नंबर होना अनिवार्य है।
  • 1 मई 2021 से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में पंजीकरण कैसे करे ?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण के लिए आप हमारे निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो –

  • सबसे पहले आपको एसएसओ आईडी में लॉगिन करना होगा।
  • एसएसओ आईडी में लॉगिन करने के पश्चात आपको MMCSBY Application पर क्लीआपको क करना है।
  • इसके बाद आपको यहाँ पर दो विकल्प दिखाई देंगे पहला ऑप्शन Free और दुसरा ऑप्शन Paid आप अपनी श्रेणी के अनुसार विकल्प का चयन कर सकते है।
  • चयन करने के बाद आप अपना जन आधार नंबर दर्ज करे।
  • इसके बाद आपके सामने परिवार के सभी सदस्य के नाम आ जाएंगे। किसी भी एक सदस्य को डिजिटल हस्ताक्षर करने होंगे। इसके लिए सदस्य के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इस ओटीपी को सॉफ्टवेयर में सबमिट कर ई-सिग्नेचर करना होगा।
  • इसके बाद श्रेणी अनुसार आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद आप पाॅलिसी डाॅक्यूमेंट प्रिंट कर पायेंगे।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
महत्त्वपूर्ण सूचना: हमारी वेबसाइट www.rjsarkarihelp.com सरकारी नौकरी, सरकारी रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना, आंसर की, स्कॉलरशिप व लेटेस्ट न्यूज़ इत्यादि आप तक सबसे पहले पहुंचाने का कार्य कर रही हैं, सभी उम्मीदवारों से अनुरोध हैं कि हमारे व्हाट्सएप्प व टेलीग्राम से अवश्य जुड़ें।
Scroll to Top