Indira Gandhi Smartphone Yojana Update: जिन लाभार्थियों का नाम लिस्ट में है, फ्री स्मार्टफोन के लिए आने लगे है SMS, देखे पूरी डिटेल

Indira Gandhi Smartphone Yojana Update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Indira Gandhi Smartphone Yojana Update: राज्य सरकार द्वारा महिलाओ के सशक्तिकरण और महिलाओ को डिजिटल साक्षर बनाने के उद्देश्य से इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना की घोषणा की गई। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में की थी।

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत 10 अगस्त 2023 से की जाएगी। 10 अगस्त से शुरू होने वाले प्रथम चरण में राज्य की 40 लाख महिलाओ और छात्राओ को लाभ दिया जाएगा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना का प्रथम चरण 10 अगस्त 2023 से 30 सितंबर 2023 तक रहेगा।

बता दे की 10 अगस्त से शुरू होने वाले शिविरों में यदि महिला लाभार्थी का नाम आता है तो उनको एसएमएस के द्वारा सूचित किया जाएगा। यह एसएमएस जन आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

7 अगस्त से महिला लाभार्थियों को एसएमएस मिलना शुरू हो गया है। महिला एसएमएस के माध्यम से शिविर का स्थान और तारीख देख पाएगी। पात्र महिलाओ को यह एसएमएस सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा भेजा जाएगा।

बताया जा रहा है की इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन वितरण के लिए राज्य सरकार की ओर से 68 बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक भी लगाए जाएंगे।

अलग अलग जिलों में अलग अलग शिविरों की संख्या निर्धारित की गई है। जिला कलेक्टर के द्वारा लाभार्थियों की संख्या के आधार पर शिविर के स्थान का निर्धारण किया जाएगा।

राज्य की 1 करोड़ 30 लाख से भी अधिक महिलाओ और बालिकाओ को स्मार्टफोन दिया जाएगा। फ्री स्मार्टफोन का वितरण चरणबद्ध तरीको से किया जाएगा। लाभार्थी महिला शिविर में जाकर अपनी पसंद का फ्री स्मार्टफोन ले सकेगी।

राज्य सरकार द्वारा एक निश्चित तय की गई राशि लाभार्थियों के ई वॉलेट में ट्रांसफर की जाएगी। जिससे की महिलाए अपनी मनपसंद की कम्पनी का स्मार्टफोन ले सकेगी। फ्री स्मार्टफोन के लिए महिलाओ को 6125 रुपए स्मार्टफोन के और 675 रुपए रिचार्ज के ट्रांसफर किए जाएंगे।

महिलाए यदि सरकार द्वारा तय की गई राशि से अधिक कीमत का मोबाइल लेती है तो महिलाओ को अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा। अर्थात लाभार्थी महिलाए और बालिकाए अपनी पसंद की कम्पनी का स्मार्टफोन लेने के लिए स्वतंत्र होंगी।

महिलाओ को अपने आवश्यक सभी दस्तावेजों को साथ में ले जाना होगा और वहाँ शिविर में फ्री स्मार्टफोन के लिए सभी तरह की प्रोसेस की जाएगी। लाभार्थी को जन आधार ईवॉलेट एप्प डाउनलोड कर इसके अंतर्गत ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करानी होगी। ई-वॉलेट में राज्य सरकार फ्री स्मार्टफोन की राशि ट्रांसफर करेगी।

आइये जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना की अपडेटेड खबर। आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर बने रहे।

इन महिलाओ को मिलेगा लाभ

इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन का लाभ प्रथम चरण में प्रदेश के 40 लाख लाभार्थियों को दिया जाएगा। इन 40 लाख के अंतर्गत निम्न लाभार्थी शामिल है

  • राज्य की एकल/विधवा नारी जो की पेंशन का लाभ ले रही हो और साथ ही चिरंजीवी योजना से भी जुडी हो।
  • राज्य की वे चिरंजीवी योजना से जुडी वे महिलाए जिन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में 100 दिन का काम पूरा कर लिया हो।
  • राज्य की चिरंजीवी योजना से जुडी वे महिलाए जिन्होंने शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का काम पूरा कर लिया हो।
  • राज्य की कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की सरकारी स्कुल की छात्राए जो रेगुलर हो।
  • राज्य की उच्च शिक्षण संस्थान में पढ़ने वाली छात्राए जो की रेगुलर हो।

आवश्यक दस्तावेज

  • एकल/विधवा नारी जो की पेंशन का लाभ ले रही हो- आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, पेंशन पीपीओ नंबर और पैन कार्ड (यदि हो तो)
  • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में 100 दिन का काम पूरा करने वाली महिलाए- आधार कार्ड, जन आधार कार्ड और पैन कार्ड (यदि हो तो)
  • शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का काम पूरा करने वाली महिलाए- आधार कार्ड, जन आधार कार्ड और पैन कार्ड (यदि हो तो)
  • कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की सरकारी स्कुल की छात्राए- आधार कार्ड, स्कुल आईडी कार्ड, एनरोलमेंट नंबर (यदि छात्रा की आयु 18 वर्ष से कम है तो चिरंजीवी योजना से महिला मुखिया का जन आधार कार्ड और आधार कार्ड के साथ में उपस्थित होना)
  • उच्च शिक्षण संस्थान में पढ़ने वाली छात्राए- आधार कार्ड, कॉलेज आईडी कार्ड, एनरोलमेंट नंबर

शिविर का आयोजन कहाँ किए जाएंगे

बता दे की राज्य सरकार फ्री स्मार्टफोन वितरण के लिए प्रत्येक जिले में जिला स्तर और ब्लॉक स्तर पर शिवरो का आयोजन करेगी। राज्य सरकार द्वारा 10 अगस्त से इस योजना की शुरुआत की जाएगी। जिसमे राज्य की 40 लाख महिलाओ और बालिकाओ को लाभ प्रथम चरण में दिया जाएगा।

लाभार्थियों को लगने वाले शिविरों में जाना होगा (नाम आने पर) और वहाँ आवेदन की सम्पूर्ण प्रकिया कर फ्री स्मार्टफोन का लाभ उठा सकते है। लाभार्थी अपनी पसंद का स्मार्टफोन ले सकेंगी। शिविर में सभी कम्पनियो के काउंटर लगाए जाएंगे। टेलीकॉम की सुविधा देने वाली मोबाइल कम्पनियो से अपनी पसंद का फ्री स्मार्टफोन ले सकेंगी।

पात्र महिलाओ और बालिकाओ को फ्री स्मार्टफोन मिलने की सुचना कैसे मिलेगी

बता दे की जिन भी महिलाओ और बालिकाओ का नाम प्रथम चरण के अंतर्गत आएगा उनको एसएमएस प्राप्त होगा। यह एसएमएस जन आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर आएगा। जिसमे शिविर का पता और फ्री स्मार्टफोन मिलने की तारीख के बारे में बताया जाएगा। इसके आलावा स्थानीय प्रशासन द्वारा भी व्यक्तिगत रूप से सुचना दे दी जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर

आपको बता दे की राज्य सरकार ने इंदिरा गाँधी स्मार्टफोन योजना के बारे में जानकारी और इससे संबंधित किसी भी समस्या आने पर इसके लिए राजस्थान सम्पर्क हेल्पलाइन नंबर 181 जारी किया है। आपको यदि इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी लेनी हो तो आप इन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

महत्त्वपूर्ण सूचना: हमारी वेबसाइट www.rjsarkarihelp.com सरकारी नौकरी, सरकारी रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना, आंसर की, स्कॉलरशिप व लेटेस्ट न्यूज़ इत्यादि आप तक सबसे पहले पहुंचाने का कार्य कर रही हैं, सभी उम्मीदवारों से अनुरोध हैं कि हमारे व्हाट्सएप्प व टेलीग्राम से अवश्य जुड़ें।

Scroll to Top